Ficus benjamina

 Ficus tree or Weeping fig

सामान्य नाम -: Weeping fig

Botanical Name -: Ficus benjamina

Kingdom -: Plantae

Order -: Rosales

Family -: Moraceae

Other Common Names -: Weeping fig, Benjamin fig or Ficus tree, etc.

सामान्य जानकारी-: फिकस बेंजामिना, जिसे वीपिंग फिग के नाम से भी जाना जाता है, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण पूर्व एशिया का एक लोकप्रिय इनडोर प्लांट है। यह अपनी चमकदार, हरी पत्तियों और विभिन्न प्रकार के इनडोर वातावरणों के अनुकूल होने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

वीपिंग फिग पौधे को फाइकस प्लांट (Ficus Plant) के नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे को गार्डन की बाउंड्री पर बॉर्डर के रूप में उगाया जाता है। वैसे तो इस पौधे की कई किस्में 40 फीट उंचाई तक बढ़ सकतीं है, लेकिन ज्यादातर गार्डन या घरों में 10 फीट की उंचाई तक ग्रो करने वाली वैरायटी को लगाया जाता है।

औषधीय उपयोग -:  फिकस पौधे के लेटेक्स और फलों के अर्क में आवश्यक तेल होता है जो एंटीऑक्सिडेंट, एंटीनोसिसेप्टिव और रोगाणुरोधी गुणों से भरपूर होता है, जिसके कई औषधीय और कीटनाशक उपयोग होते हैं। कुछ उपयोग निचे दिए गए हैं -: 

  1. सामान्य टॉनिक के रूप में उपयोग किए जाने पर फिकस पौधे के तेल का उपयोग पेचिश-विरोधी उपाय के रूप में किया जाता है।
  2. जड़ के अर्क में एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि से भरपूर फ्लेवोनोइड सामग्री होती है जो मधुमेह मेलेटस, गुर्दे की विफलता और अपक्षयी रोगों को रोकने में मदद करती है।
  3. फ्लेवोनोइड में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण विभिन्न ऑक्सीडेटिव तनाव से संबंधित बीमारियों जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव और हेपेटिक रोगों का इलाज कर सकते हैं।
  4. तने, जड़ और पत्तियों में पाए जाने वाले फेनोलिक एसिड में रोगाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं जो घर के अंदर घातक रोगाणुओं और कवक के विकास को रोकने में मदद करते हैं।
  5. पत्तियों और टहनियों का उपयोग कीट प्रतिकारक के रूप में किया जाता है।


Creator - Sourabh Manjhi ( B.Sc. 3rd Year )

Comments