Citrus limon

 नींबू का पौधा 

Common Name -: नींबू 

Botanical Name -: Citrus limon

Kingdom -: Plantae

Order -: Sapindales

Family -: Rutaceae

Other Common Names -: lemon, नींबू

सामान्य जानकारी -: नींबू (Citrus limon ) छोटा पेड़ अथवा सघन झाड़ीदार पौधा है। इसकी शाखाएँ काँटेदार, पत्तियाँ छोटी, डंठल पतला तथा पत्तीदार होता है। फूल की कली छोटी और मामूली रंगीन या बिल्कुल सफेद होती है। प्रारूपिक नीबू गोल या अंडाकार होता है। छिलका पतला होता है, जो गूदे से भली भाँति चिपका रहता है। पकने पर यह पीले रंग का या हरापन लिए हुए होता है। गूदा, अम्लीय तथा सुगंधित होता है। कोष रसयुक्त, सुंदर एवं चमकदार होते हैं।

नींबू अधिकांशत: उष्णदेशीय भागों में पाया जाता है। इसका आदिस्थान संभवत: भारत ही है। यह हिमालय की उष्ण घाटियों में जंगली रूप में उगता हुआ पाया जाता है तथा मैदानों में समुद्रतट से 4,000 फुट की ऊँचाई तक पैदा होता है। इसकी कई किस्में होती हैं, उदाहरणार्थ फ्लोरिडा रफ़, खट्टा नींबू, जंबीरी आदि। कागजी नीबू, कागजी कलाँ, गलगल तथा लाइम सिलहट ही अधिकतर घरेलू उपयोग में आते हैं। इनमें कागजी नींबू सबसे अधिक लोकप्रिय है। इसके उत्पादन के स्थान मद्रास, बंबई, बंगाल, पंजाब, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र हैदराबाद, दिल्ली, पटियाला, उत्तर प्रदेश, मैसूर तथा बड़ौदा हैं।

नींबू की उपयोगिता जीवन में बहुत अधिक है। इसका प्रयोग अधिकतर भोज्य पदार्थों में किया जाता है। इससे विभिन्न प्रकार के पदार्थ, जैसे तेल, पेक्टिन, सिट्रिक अम्ल, रस, स्क्वाश तथा सार आदि तैयार किए जाते हैं।


नींबू के औषधीय गुण -: 

  • यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकता है।
  • इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभाव होता है।
  • यह रोगाणुओं के संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है।
  • यह परजीवियों के संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है।
  • यह एलर्जी से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
  • यह वजन कम करने में मदद कर सकता है।


नींबू से लाभ -:

  1. पाचन को सुधारता है: नींबू में मौजूद विटामिन सी पाचन को सुधारने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र को तरोताजगी देता है और अपच की समस्या से राहत दिलाता है।
  2. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है: नींबू विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। 
  3. त्वचा के लिए लाभदायक: नींबू में मौजूद विटामिन सी और विटामिन ई त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। यह त्वचा को निखारता है, झुर्रियों को कम करता है, त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाता है।
  4. वजन घटाने में मदद: शहद में नींबू का रस मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसमें कम कैलोरी होती है और जिसके कारण मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है।
  5. शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है: नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। यह थकावट को कम करता है और शरीर को ताजगी और प्रबलता प्रदान करता है।
  6. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा: नींबू में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
Creator - Sourabh Manjhi ( B.Sc. 3rd Year )

Comments