Tamarindus indica

 इमली का वृक्ष

Common Name -: इमली

Botanical Name -: Tamarindus indica

Kingdom -: Plantae

Order -: Fabales

Family -: Fabaceae

Other Common Names -: इमली, अमली, अम्बली, तिन्तिडी, चिञ्चा, चिञ्चिका, अम्लिका, अम्ली, अम्ला, चुक्रा, दन्तशठा आदि।


सामान्य जानकारी :- इमली पादप कुल फ़बासी का एक वृक्ष है। इसके फल लाल से भूरे रंग के होते हैं, तथा स्वाद में बहुत खट्टे होते हैं। इमली का वृक्ष समय के साथ बहुत बड़ा हो सकता है और इसकी पत्तियाँ एक वृन्त के दोनों तरफ छोटी-छोटी लगी होती हैं। इसके वंश टैमेरिन्डस में सिर्फ एक प्रजाति होती है। इमली का वानस्पतिक नाम Tamarindus indica है , इमली का वृक्ष काफ़ी लंबा होता है जो 12 से 18 मीटर तक ऊंचा हो सकता है । इस वृक्ष के फ़ल जब कच्चे होते हैं, तो हरे रंग के दिखाई देते है लेकिन जब पक जाते हैं तो ये लाल रंग में चेंज हो जाते हैं। इमली का टेस्ट केवल खट्टा या फिर खट्टा मीठा दोनों हो सकता है। इमली का वृक्ष भारत में हर जगह पाया जाता है चाहे वे सड़क किनारे हो, कोई बगीचा हो या फिर मैदान इत्यादि। इस पेड़ को तैयार होने में 8 वर्ष लगते हैं जिसके बाद इस वृक्ष में फ़ल आने शुरू हो जाते है। 

भारत के अलावा यह अफ्रीकी देशों मे भी बड़ी मात्रा मे पाया जाता है , भारत इमली का सबसे बड़ा उत्पादक देश है । इमली के पेड़ में जब फ़ल निकलते है तब वे सिर्फ़ खट्टे होते हैं लेकिन जैसे जैसे वे पकने लगते हैं फ़ल में थोड़ी थोड़ी मीठास आने लगती है। बहुत लोग ऐसे है जो इमली के पत्ते की सब्जी और फ़ूलो की चटनी बनाकर इसका सेवन करके भी इसके मजे लेते हैं। इमली के वृक्ष की लकडियां भी काफ़ी स्ट्रॉन्ग होती है। इसलिए इसे काटकर कुल्हाड़ी इत्यादि जैसे सामग्री का निर्माण किया जाता है।


इमली के औषधीय गुण -: इमली एक पारंपरिक आयुर्वेदिक दवा है, जिसका इस्तेमाल पेट दर्द, पेचिश, कब्ज, हेल्मिन्थस (कृमि) संक्रमण जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाव में किया जा सकता है। वहीं, दूसरी ओर यह घाव भरने, मलेरिया, बुखार, सूजन और नेत्र रोगों में उपयोगी हो सकती है। इमली के औषधीय गुणों की वजह इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स की मौजूदगी हो सकती है। वहीं, इमली का पेड़ एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमलेरियल और एंटी अस्थेमेटिक जैसे प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। इतना ही नहीं, इमली में लीवर सरंक्षण, ह्रदय संरक्षण और पेट साफ करने वाले गुण भी पाए जाते हैं।


Creator - Vinita Uikey ( B.Sc. 3rd Year )

Comments

Post a Comment