Roystonea regia

 Cuban Royal Palm Tree

Common Name -: Royal Palm Tree 

Botanical Name -: Roystonea regia

Kingdom -: Plantae

Order -: Arecales

Family -: Arecaceae

Other Common Names -: Cuban royal palm or Florida royal palm, etc.

सामान्य जानकारी -: रोयस्टोनिया रेजिया, जिसे रॉयल पाम के नाम से भी जाना जाता है, एक राजसी और प्रतिष्ठित ताड़ का पेड़ है जो कैरेबियन क्षेत्र का मूल निवासी है। यह एक लोकप्रिय सजावटी पौधा है और इसकी आकर्षक उपस्थिति, तेज विकास दर और कम रखरखाव आवश्यकताओं के कारण दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में व्यापक रूप से लगाया जाता है।

रोयस्टोनिया रेजिया एक लंबा, पतला ताड़ का पेड़ है जो 30 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। इसकी पत्तियाँ पिनाट होती हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक केंद्रीय तने के साथ पंख जैसे पैटर्न में व्यवस्थित होती हैं। प्रत्येक पत्ती में 30 पत्रक तक हो सकते हैं, जो नुकीले सिरे के साथ हरे और आकार में लम्बे होते हैं। पत्रक वी-आकार में व्यवस्थित होते हैं और लंबाई में 1 मीटर तक बढ़ सकते हैं।

रोयस्टोनिया रेजिया बड़े, दिखावटी पुष्पक्रम पैदा करता है जो पत्तियों के आधार से निकलते हैं। पुष्पक्रम कई छोटे, सफेद फूलों से बने होते हैं जो घने गुच्छों में व्यवस्थित होते हैं। फूलों के बाद छोटे, गोल और काले-बैंगनी रंग के फल आते हैं जिनका व्यास लगभग 1.5 सेंटीमीटर होता है।

उपयोग -:  Roystonea regia को पूरे उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में सजावटी पौधे के रूप में लगाया जाता है। बीज का उपयोग तेल के स्रोत और पशुओं के चारे के लिए किया जाता है। पत्तियों का उपयोग छप्पर बनाने के लिए और लकड़ी का उपयोग निर्माण कार्य के लिए किया जाता है। इसकी पत्तियों के आवरण का उपयोग रेशे बनाने में किया जाता हैं। इसकी जड़ों से कुछ औषधीय पदार्थ भी बनाये जातें हैं। इस वृक्ष का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी हैं।


Creator - Sourabh Manjhi ( B.Sc. 3rd Year )

Comments