Codiaeum variegatum

 Garden croton

Common Name -: Garden croton

Botanical Name -: Codiaeum variegatum

Kingdom -: Plantae

Order -: Malpighiales

Family -: Euphorbiaceae

Other Common Names -: Fire croton, garden croton, or variegated croton, etc.

सामान्य जानकारी -: यूफोरबिएसी परिवार का यह पौधा इनडोर प्लांट के रूप में खासा लोकप्रिय है। क्रोटन की उत्पत्ति मलेशिया से हुई है। इसका वैज्ञानिक नाम कोडियाम है। यह पौधा मलेशिया के अलावा इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और पश्चिमी प्रशांत महासागर के द्वीपों में काफी पाया जाता है। क्रोटन के पौधे की पत्तियां कई रंगों और अलग-अलग आकार की होती हैं। लाल, हरा, पीला विभिन्न मोहक रंगों के कारण यह पौधा बेहद आकर्षक दिखता है। ऐसा माना जाता है कि इन्हें बेडरूम में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। क्रोटन के पौधे में हवा को शुद्ध करने की अद्भुत क्षमता होती है और यह हवा में मौजूद हानिकारक तत्वों को सोख लेता है।

क्रोटन का उपयोग -: क्रोटन एक बहुत ही लोकप्रिय सजावटी पौधा है, जिसे उसकी आकर्षक पत्तियों के विविध रंग और आकृतियों के लिए पसंद किया जाता है। क्रोटन के कुछ मुख्य उपयोग -:

सजावटी पौधा -: क्रोटन को आमतौर पर घरों, ऑफिसेस और सार्वजनिक स्थलों में सजावटी पौधा के रूप में लगाया जाता है, क्योंकि इसकी विविध रंगीन पत्तियां जगह को सुंदर बना देती हैं।

बागवानी -: क्रोटन को बगीचों में बॉर्डर प्लांट या मिक्स बेडिंग पौधा के रूप में उपयोग किया जाता है।

वातावरण सुधार -: क्रोटन पौधे हवा को शुद्ध करने में भी मदद करते हैं, ये वायुमल को अपने पत्तों से सोख लेते हैं।

आयुर्वेदिक गुण -: क्रोटन के कुछ प्रजातियों का आयुर्वेद में उपयोग होता है, लेकिन यदि इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए, तो यह जहरीला हो सकता है।

पशुपालन -: कुछ प्रजातियों के पत्तों का उपयोग पशुओं के खाने में भी किया जाता है, लेकिन ध्यान देना चाहिए क्योंकि कुछ प्रकार के पत्ते पशुओं के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

रूम डिवाइडर -: बड़े आकार के क्रोटन पौधे को घर में या ऑफिस में रूम डिवाइडर के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है।


Creator - Sourabh Kushwah ( B.Sc. 3rd Year )

Comments