Syngonium podophyllum

Arrowhead plant

Common Name -: Arrowhead plant

Botanical Name -: Syngonium podophyllum

Kingdom -: Plantae

Order -: Alismatales

Family -: Araceae

Other Common Names -: Arrowhead plant, arrowhead vine, arrowhead philodendron, goosefoot, nephthytis, African evergreen, and American evergreen.

सामान्य जानकारी -: सिन्गोनियम पोडोफाइलम aroid की एक प्रजाति है जो एक लोकप्रिय घरेलू पौधा है । एरोहेड पौधे मध्य और दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी उष्णकटिबंधीय पौधे हैं। इन पौधों को सिन्गोनियम पॉडोफाइलम के नाम से भी जाना जाता है। दिखने में आकर्षक, इन पौधों में तीर के आकार के पत्ते होते हैं जो विविध और जीवंत रंगों में आते हैं, गहरे हरे से गुलाबी, सफेद और कांस्य रंगों तक के होते हैं। अपनी आकर्षक उपस्थिति और देखभाल में आसानी के साथ, एरोहेड पौधे, पौधों के प्रति उत्साही और इनडोर बागवानी की दुनिया में आने वाले नए लोगों के लिए जल्दी से एक लोकप्रिय विकल्प बन गए हैं।

इन पौधों की कई प्रकार की किस्में होती है। जिनमें मुख्य अंतर उनकी पत्तियों पर क्रीम या सफेद निशान की स्थिति और सीमा का होता हैं। कुछ पत्तियाँ लगभग पूरी तरह से सफेद, गुलाबी या पीली होती हैं। इसके फूल छोटे, हरे रंग के या हरे धब्बों के मध्य से हल्के पीले रंग के बीच में सफेद रंग के होते हैं। हालाँकि, पुराने अच्छी तरह से देखभाल किए गए पौधों को छोड़कर, घर के अंदर उगाए गए पौधे नहीं खिलते हैं।

एरोहेड प्लांट के फायदे -:

  1. एरोहेड पौधे प्राकृतिक वायु शोधक हैं जो हवा से फॉर्मल्डेहाइड, बेंजीन और ट्राइक्लोरोइथिलीन जैसे विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर कर सकते हैं। ये विषाक्त पदार्थ आम घरेलू सामान जैसे कालीन, फर्नीचर और सफाई उत्पादों में पाए जा सकते हैं।
  2. ये हाउसप्लांट आपके इनडोर वातावरण में नमी के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद होता है जब इनडोर हीटिंग हवा को शुष्क कर सकती है।
  3. अध्ययनों से पता चला है कि इनडोर पौधे तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, और तीर के पौधे कोई अपवाद नहीं हैं। हरियाली को देखने मात्र से मन को शांत करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।
  4. आपके कार्यक्षेत्र में पौधों को उत्पादकता और एकाग्रता को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है। एरोहेड पौधे इस उद्देश्य के लिए एकदम सही हैं क्योंकि वे कम रोशनी वाले वातावरण में बनाए रखने, देखभाल करने और पनपने में आसान होते हैं।
  5. कई अन्य पौधों की तरह, एरोहेड पौधे रात में ऑक्सीजन छोड़ते हैं, जो आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके शयनकक्ष में पौधे होने से आराम का माहौल बनाने और आरामदायक नींद को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।
  6. एरोहेड पौधे सुंदर होते हैं और किसी भी इनडोर वातावरण में एक प्राकृतिक स्पर्श जोड़ते हैं। उनके अद्वितीय पर्ण पैटर्न और रंग किसी भी सजावट शैली को पूरक बना सकते हैं, जिससे वे एक बहुमुखी हाउसप्लांट विकल्प बन सकते हैं।
  7. इन पौधों की देखभाल करना अविश्वसनीय रूप से आसान है, जो उन्हें उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है जो पौधे के स्वामित्व के लिए नए हैं या जिनके पास पौधे की देखभाल के लिए समर्पित करने के लिए बहुत समय नहीं है।
Creator - Sourabh Kushwah ( B.Sc. 3rd Year )

Comments