Syzygium aqueum

Watery Rose Apple

Common Name -: Watery Rose Apple

Botanical Name -: Syzygium aqueum

Kingdom -: Plantae

Order -: Myrtales

Family -: Myrtaceae

Other Common Names -: watery rose apple, water apple and bell fruit, etc.

सामान्य जानकारी -:

सिज़ीजियम एक्वियम, ब्रश चेरी पेड़ की एक प्रजाति है। इसके सामान्य नामों में watery rose apple, water apple and bell fruit और कई भारतीय भाषाओं में jambu शामिल हैं। इस पेड़ की खेती इसकी लकड़ी और खाने योग्य फल के लिए की जाती है। फल एक मांसल सफेद-गुलाबी रंग से पीले-गुलाबी या लाल रंग का बेरी फल है।

सिज़ीजियम एक्वियम उष्णकटिबंधीय एशिया और क्वींसलैंड का मूल निवासी है। पेड़ को भारी वर्षा की आवश्यकता होती है और यह समुद्र तल से 1600 मीटर तक उष्णकटिबंधीय आवासों में जीवित रह सकता है। फिलीपींस में, इसे स्थानीय रूप से टैम्बिस के नाम से जाना जाता है।

हल्के पीले रंग का दिखने वाला ये फल कई नामों से जाना जाता है। रोज एप्पल, सफेद जामुन, बेल फ्रूट, वॉटर एप्पल ऐसे ही कई नाम इस फल के हैं। भारत के गिने चुने भूभाग जिसमें अंडमान और निकोबार शामिल है, जैसी जगहों पर ये फल साल के एक मौसम मार्च और अप्रैल में मिलता है। इस फल का इस्तेमाल सलाद के रूप में किया जाता है।

उपयोग -: रोज एप्पल को इम्यूनिटी बूस्टर फल (Immunity Booster Fruit) के रूप में जाना जाता है। इसके सेवन से मौसमी इंफेक्शन (Viral Infection) से भी बचा जा सकता है। इसके साथ ही कच्चे रोज एप्पल से सिरका और शराब तैयार किया जाता है, क्योंकि इसके कच्चे फल काफी खट्टे होते हैं।

औषधीय गुण -: 

  1. इम्यूनिटी बढ़ाएं -: सफेद जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।
  2. कब्ज करें दूर -: इस फल में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज, अपच जैसी समस्या को दूर करता है।
  3. आंखों की रोशनी बढ़ाएं -: सफेद जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखो की रोशनी को बढ़ाता है।
  4. बॉडी को रखें हाइड्रेटेड -: सेब की तरह इस फल में भी अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है। जिसके कारण इसका सेवन करने से आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी।
  5. दांतों, हड्डियों को रखें मजबूत -: सफेद जामुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते है। जो आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ शरीर की कमजोरी को दूर करता है।

Creator - Ganpat ( B.Sc. 3rd Year ) 

Comments